Smartphone Tips – स्टोरेज फूल होने से परेशान है ! तो इस ट्रिक से बिना कुछ डिलीट करे फोन खाली ! अपनाये ये सेक्रेट तरीका

Smartphone Tips

Smartphone, Tips, Storage, Tricks,

Smartphone Tips – आज के समय में इंटरनेट भी बेहद ही जरूरी हो गया है। यहां पर हम कई चीजों को डाउनलोड करके रखते हैं। इस डाउनलोडिंग के चक्कर में हमारे फोन की स्टोरेज फुल हो जाती है और फोन हैंग होने लगता है।

फोन से ही कर पाते है बहुत से काम –

स्मार्टफोन एक ऐसी डिवाइस है जिसने हमारे जीवन को काफी हद तक बदल कर रख दिया है। साथ ही आने वाले समय में ये डिवाइस और भी ज्यादा बदल सकती है। कंपनियां अपनी डिवाइसेज को नया आयाम देने के लिए कई तरह के इनोवेशन्स करती रहती हैं। आज दुनिया भर में कई लोग कई काम फोन पर ही कर लेते हैं। उन्हें लैपटॉप या कंप्यूटर की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

यह भी पड़े – आपका भी मोबाइल में स्टोरेज फुल हो जाता है, तो करे इस App का इस्तेमाल ! फ्री में 100 GB कर पाएंगे डाटा स्टोर !

बहुत से फोन में होती है स्टोरेज की समस्या –

इंटरनेट ने भी जीवन को बेहद आसान बना दिया है। आज के समय में इंटरनेट भी बेहद ही जरूरी हो गया है। यहां पर हम कई चीजों को डाउनलोड करके रखते हैं। इस डाउनलोडिंग के चक्कर में हमारे फोन की स्टोरेज फुल हो जाती है और फोन हैंग होने लगता है।

कई बार फोन स्टोरेज एकदम ही खत्म हो जाती है जिससे हम कई बार अहम फाइल्स को भी डाउनलोड नहीं कर पाते हैं। लेकिन फोन में मौजूद हर फाइल जरूरी होती है और हम इन्हें डिलीट भी नहीं कर सकते हैं। ऐसे में हम आपको एक जरूरी ट्रिक की जानकराी दे रहे हैं जिसके जरिए आप बिना फोन से कुछ भी डिलीट किए अपने फोन की स्टोरेज को खाली कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे।

यह भी पड़े – आपका भी डाटा जल्दी ख़तम हो जाता है, तो तुरंत ऑफ़ कर दे यह सेटिंग !

Google Drive में अपलोड कर दे स्टोरेज –

फोन की स्टोरेज फुल होने के बाद फोन हैंग होने लगता है। ऐसे में आपको अपने फोन की स्टोरेज खाली करने की जरूरत हो जाती है। इसके लिए आप गूगल ड्राइव (Google Drive) का सहारा ले सकते हैं। आप यहां पर आप अपनी 15 GB तक की फाइल्स को अपलोड कर सकते हैं। इससे फोन भी खाली हो जाएगा और कोई जरुरी फाइल को डिलीट भी नहीं करना होगा।

हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की होंगी जरुरत –

Google Drive पर फाइल अपलोड करना काफी आसान है। इसके लिए आपको किसी तरह की दिक्कत का सामना भी नहीं करना होगा। पर फाइल अपलोड करने के लिए आपके पास एक हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। आपको बस गूगल ड्राइव एप को ओपन करना होगा। इसके बाद प्लस के आइकन पर क्लिक करना होगा, और जो फाइल अपलोड करना है उसको सेलेक्ट करना है। और जब आपकी फाइल अपलोड हो जाती है, तब आप फोन से अपनी फाइल्स डिलीट कर फोन में स्पेस बना सकते हैं।

यह भी पड़े – मोबाइल की जल्दी बैटरी खत्म हो जाती है, तो अपनाये ये ट्रिक्स ! नहीं होंगी जल्दी बैटरी खत्म !

बैकग्राउंड डाटा डिलीट कर के भी स्टोरेज बना सकते है –

एक और तरीका है जिससे आपके फोन में थोड़ा सा स्पेस बना सकते हैं। इसके लिए आपको फोन के बैकग्राउंड डाटा को क्लियर करना होगा। जिन ऐप्स को आप बहुत इस्तेमाल नहीं करते हैं उनके कैशे को आप सेटिंग्स में जाकर क्लियर कर सकते हैं।

यह भी पड़े – मोबाइल में तुरंत इनस्टॉल कर ले Google का यह एप्प ! ग़ुम या चोरी होने पर ट्रैक कर पाएंगे अपने मोबाइल को !

close